12 Secret Ways To Write Effective Headlines

Headlines ही एक साधन है जो आपके आर्टिकल,पोस्ट को पढ़ने के लिए यूजर को मजबूर करता है। यही आपके पुरे आर्टिकल का संक्षिप्त वर्णन होता है अगर यही ठीक प्रकार से सोच कर ना लिखा जाये तो, इसका प्रभाव आर्टिकल पर नकारात्मक रूप से पड़ेगा। अगर गौर से देखा जाये तो Headlines पुरे पोस्ट से भी जायदा मत्वपूर्ण होते है। बाद में यही फैसला करते है की आपका आर्टिकल पढ़ने लायक है या नहीं ?
Headlines देख कर पढ़ने वालो में से 20% यूजर ही इसको प्रयोग में लाते है। आधुनिक युग के Headlines काफी मुश्किल/कपटी और Seo,keyword के साथ साथ unique,powerful होते है और आख़िरकार ये Headlines काफी जयादा क्लिक करने वाले होते है। आज इस पोस्ट में Headlines के लिखने के कुछ तरीके बातएंगे जिससे आप अपने आर्टिकल के रीच(Reach) जयादा लोगो तक पंहुचा पाएंगे।

NUMBERS, LIST & DIGITS: यह पार्ट Headlines को लिखने में अहम् भूमिका निभता है. किसी भी आर्टिकल के Headlines के लिए होना इसलिए जरूरी ही, क्युकी यह यूजर को अपने niche से सम्बंधित नंबर,लिस्ट को याद रखने में मदद करता है। EXAMPLE:

  • अगर कोई यूजर अपने niche से सम्बंधित इंटरनेट पर कुछ सर्च करेगा तो वह दूसरे आर्टिकल के हैडलाइन जैसे: citizenship amendment bill पर ना क्लिक करके 14 facts about citizenship amendment bill पर जयादा सर्च करेगा। सभी लोगो को कम से कम समय में जयादा से जयादा इनफार्मेशन चाहिए जो उन्हें summarize फॉर्म में इस लिंक(जैसे: 14 facts about citizenship amendment bill) पर क्लिक करके मिल सकते है।
  • अपने Headlines में list and digits हो तो वह यूजर प्राकृतिक रूप से इस पर क्लिक करेगा
  • यूजर को भी इससे क्लियर आईडिया और संक्षेप में विवरण मिल जाता है। कुछ वर्ड है जो आपको Headlines लिखते वक्त इस्तेमाल कर सकते है।
  • Reasons,Facts,Secrets,Methods,Ways,Tips,Ideas,
  • Tricks,Techniques,Strategies,Methods,Statistics!
12 Secret Ways To Write Effective Headlines
12 Secret Ways To Write Effective Headlines

Readers Should be EXCITED to Read Your Article : Headlines इस प्रकार लिखना चाहिए की पुरे आर्टिकल को पढ़ने के लिए यूजर मजबूर हो जाये,
यूजर को इस लिंक(Headlines) पर विश्वास हो जाये की यह लिंक पर क्लिक करके यूजर को नया ज्ञान और फैक्ट की बाते पता चले।
यूजर को Headlines पढ़ने से पता चल जाये की एडमिन इस पोस्ट में क्या कहने की कोशिश करेगा।

Define your article : Headlines का प्रयोग करते वक्त एडमिन को पता होना चाहिए की वह इंटरनेट के माधयम से क्या बताने की कोशिश कर रहा है।
Headlines को लिखते वक्त कुछ “क्लू ” का भी प्रयोग करना किये ताकि यूजर को क्लिक करने के लिए उत्साहित हो सके।
Headlines लिखते वक्त एडमिन को संक्षिप्त में पूरे आर्टिकल का एक विवरण देना चाहिए।
जैसे: BAD HEADLINES: CITIZENSHIP AMENDMENT BILL
GOOD HEADLINES: CITIZENSHIP AMENDMENT BILL:101 FACTS

Demonstrate Your Value : यूजर को अपने Headlines के रूप में अपने आर्टिकल का कुछ ब्यौरा देना चाहिए।
यूजर को कुछ चीज़ो के जरिये आर्टिकल के बारे में कुछ बताना चाहिए जैसे: Infographics, इस प्रकार यूजर अपने आर्टिकल के बारे में जयादा से जायदा इन्फर्मेशन दे पायेगा।
Headlines को इस प्रकार का होना चाहिए की यूजर को पता चल जाये की पोस्ट क्या कहना चाह रहा है।

Educate the Masses : लोग हमेशा खुद को Educate करने के लिए इस डिजिटल युग में इंटरनेट का प्रयोग करते है ताकि वह टॉपिक के बारे में पूर्ण विचार,फैक्ट्स और आईडिया जान सके। पहले यूजर how to का प्रयोग करते थे और ये concept भी educate करने के लिए ठीक था पर आज के आधुनिक युग में इसके प्रयोग की जगह कई ऐसे word का उपयोग करने लगे है जिससे Headlines और भी जायदा यूनिक और आकर्षक लगते है। जैसे:
3 best way to start a channel
6 strategies to bring some
built own channel : full guide
teach your friends for talk:101 training
यह 101 training, full guide जैसे keyword एक एजुकेशन के लिए अच्छा हैडलाइन है और आकर्षक भी।

ALSO READ : http://societykarma.in/new-data-given-by-ncrb-delhi-crime-report/

Create an Eye-Catching, Unique Title : एक अच्छे Headline के लिए एक अच्छा Eye-Catching, Unique Title होना जरुरी है। पूरे आर्टिकल के महत्वपूर्ण फैक्ट्स इत्यादि सब Unique Title के तत्व है,सिर्फ ऐसे ही Headline बनाये जिसमे आर्टिकल के बारे में सत्य और ज्ञानवर्धक बाते लिखी गयी हो। अपने audience को जाने के लिए कई प्रकार के Headline लिखते रहने चाहिए ताकि उनके taste का पता चल सके।
जैसे: 4 things you should follow at the age of 20.

12 Secret Ways To Write Effective Headlines
12 Secret Ways To Write Effective Headlines

Remember the 5Ws : यह headline को बनाने में काफी महत्वपूर्ण है इनके आधार पर ही एक हैडलाइन eye-catching और unique बनता है।
Who
What
When
Where
Why
ये सभी 5Ws आर्टिकल को engaging बनाये रखते है।

Break Conventions : एक headline लिखते समय प्रकाश में डालने वाले title होना चाहिए।
जैसे: Why the iPhone is best
Why the people trust easily

Ask Questions: यूजर को यूनिक हैडलाइन बनाने के लिए सबसे पहले हैडलाइन को सवालों के रूप में पेश करना चाहिए
जैसे: What is citizenship amendment bill? how it will affect you?
do you create know about the right to information bill?

Keep Headlines Under 70 Characters : अगर आप अपने headlines को अच्छा और आकर्षक दिखाना चाहते है और गूगल के दवारा इसे पुरे तरीके से हटाया ना जाये तो headlines को हमेशा 10 Under 70 Characters में रखे।

Don’t Forget to A/B Test: बफर ने इस थ्योरी पर काफी अच्छा काम कर रखा है जिसमे A/B Test की भूमिका बताई गयी है। जैसे:
सिर्फ 2 हैडलाइन लीजिये और उससे अलग अलग समाये के दौरान टेस्ट करे।
पहले हैडलाइन को पोस्ट करे
दूसरे हैडलाइन को 1/2 घंटे बाद पोस्ट करे
और अपने ऑडियंस का BEHAVIOUR देखे की वो किस समय जयादा क्लिक करते है।

Use Images to Complement Headlines : हैडलाइन बनाते समय सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,ट्विटर,इंस्टाग्राम प्लेटफार्म पिक्चर का भी उपयोग करे ताकि फोटो के जरिये पुरे आर्टिकल के बारे में पता चल जाये। पिक्चर एक आर्टिकल का मुख्य फैक्ट् होता है जो की ऑडियंस को लिंक पर क्लिक करने पर मजबूर करता है।

ALSO READ : How insects hits the paintings of Ajanta

अतः इस प्रकार आप एक ऐसा आकर्षक और यूनिक हैडलाइन बना सकते है जिससे यूजर आपके लिंक पर क्लिक जर्रोर करेगा परन्तु यह सभी तरीके तभी काम करेंगे जब आर्टिकल में कुछ इनफार्मेशन भी होगी। यह सब तरीके के जरिये आप अपने पोस्ट की ट्रैफिक काफी जल्दी बढ़ा सकते है और कस्ट्मबर ट्रस्ट भी। इनमे से कई तरीके इस बात पर निर्भर करते है की टॉपिक का बर्तमान में क्या अस्तित्व है। अगर यूजर ऑफ-टॉपिक पोस्ट लिखते है और चाहते है की जल्दी से ट्ट्रैफिक जाये तो यह नहीं होगा क्युकी उस टॉपिक का वर्तमान में अस्तित्व होना आवश्यक है। हेडलाइंस में ऑडियंस का बेहेवियर भी काम आता है। अगर हैडलाइन अच्छा और आर्टिकल इन्फोर्मटिवे है तो उसकी रीच भी बढ़ेगी और लोग उसे शेयर भी करेंगे। आज के टाइम में सभी सोशल मीडिया राइटर सिर्फ पोस्ट इख़्ते है और टॉपिक पर धयाम ही नहीं देते है। इस कारण उनके पोस्ट पर उतनी रीच नहीं आ पाती है। सोशल मीडिया का काम ही यही होता है की यह यूजर को अच्छे से अच्छा कंटेंट देता रहे जिससे यूजर का व्यक्तित्व का विकास होता रहे। वैसे तो और भी कई हज़ारो तरीके होते है एक अच्छे हैडलाइन के लिए पर ये 12 तरीके उन सभी में से सबसे जयादा अच्छे है। हलाकि कई यूजर है इंटरनेट पर जो दवा करते है की इन तरीको से उनके वेबसाइट की रिच बढ़ी है और ट्रैफिक हज़ारो में आ रहा है। अतः इसी 12 तरीको के आधार पर हैडलाइन लिखी जाती है।

THANK YOU…

One thought on “12 Secret Ways To Write Effective Headlines

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *