C.A.A & NRC: New way to Address THE PROTESTS

देश में चल रहे C.A.A के खिलाफ आंदोलन में भारत के लोगो को बड़ी कीमत चुकानी पर रही है। एक तरफ सरकार ने इन आंदोलनों के खिलाफ पुलिस बल का इस्तेमाल कर रही है वही देश की जनता और छात्र/छात्राए विश्वविधालय के जरिये इस कानून के विरोध में में अपनी आवाज़ उठा रही है। देश में तो कई जगह यह प्रदर्शन हिंसात्मक हो गया है तो कई जगह शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन हो रहा है तो कई जगहों पर शांतिपूर्ण आंदोलन में कुछ असामाजिक तत्व आकर आंदोलन की गरिमा को बिगाड़ रहे है। ज्यादातर स्थानों पर तो पुलिस भी हिंसक हो जाती है तो कई स्थानों पर पुलिस जनता से वादा करती हुई कहती है की उनकी आवाज़ (जनता की आवाज़) को सरकार तक पहुचायेगी। हलाकि इस तरह के वादे कई दूसरे राज्यों में भी पुलिस ने किया है परन्तु कुछ असामाजिक तत्वों की कारण औरआंदोलन हिंसक होने के कारण पुलिस बलो दवारा काफी बर्बरतापूर्ण तरीके से जनता पर लाठी चार्ज किया जा रहा है। सेक्शन 144 जैसी धराये/इंटरनेट बंद करना तो आम बात हो गयी है तथा हाल ही के इंटरनेट डेटा बंद होने की एक लिस्ट “एक्सेस नाव” कंपनी/संगठन के दवारा दिया गया है जिसमे यह बताया गया है की भारत पुरे विश्व में सबसे जयादा इंटरनेट बंद करने वाली देश बन गयी है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में 154 बार इंटरनेट बंद किया गया है। जैसा की आप जानते है की किसी भी जगह पर इंटरनेट बंद की जरूरत क्यों पड़ती है। अतः वापिस मुद्दे पर आते है देश में चल रहे इस अलोकतांत्रिक कानून के खिलाफ में शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन करने के लिए विद्यार्थियों ने एक नया तरीका निकाला है।

C.A.A & NRC: New way to Address THE PROTESTS
C.A.A & NRC: New way to Address THE PROTESTS

सभी विद्यार्थियों/आन्दोलनकारियो ने दिल्ली पुलिस को एक गुलाब का फूल देकर यह नारे लगाए की “दिल्ली पुलिस हमसे बात करो”.

ALSO READ: how does cryptocurrency works(beginner to expert)?


इसी दौरान एक लड़की पुलिस बलो को गुलाब का फूल दे रही है। उनके दूसरे हाथो में एक स्लोगन लिखा था की ”मेरे पिता सोच रहे है की में इतिहास पढ़ रही हूँ शायद उनको ये नहीं पता की में इतिहास बना रही हूँ” .
इनका(छात्रा) का नाम श्रेया प्रियम राय है, दिल्ली विश्वविद्यालय में यह M.A HISTORY(इतिहास)की पढ़ाई पूरी कर रही है,बिहार राज्य से है। इन्होने बताया की “मेने यह कभी भी नहीं सोचा था की मेरा यह फोटो(गुलाब देते हुए)जो जंतर मन्तर पर लिया गया था ,वह सोशल मीडिया पर इतना वायरल हो जायेगा और C.A.A के खिलाफ कर रहे आंदोलन का एक चेहरा बन जायेगा”. इनका मानना है की जब तक इस आंदोलन के लिए नए नए चेहरों का(फेमस लोगो)स्वागत हो रहा है वह इन मुद्दों के आलावा मुख्य मुद्दों पर धयान केंद्रित किया जाये। “मैं एक रेगुलर स्टूडेंट हु जो stand -up comedy से प्रभावित हूँ तथा जाहिर तौर पर में इस तरीके से वायरल नहीं होना चाहती थी “. हलाकि यह फोटो एक नॉन-रेगुलर स्टूडेंट के दवारा क्लिक की गयी था तथा कई बार इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया गया और लोगो तो आशर्यचकित हो गए की पुलिस की इतनी बर्बरतापूर्ण तरीके के सलूख के बाबजूद बिना डरे समाज में एक प्रकार का मैसेज कौन तय कर रहा है यह काफी हिम्मत का भी काम है। जे. एन.यूँ ,दिल्ली विशवविधालय,जामिआ मिलिया इस्लामिआ तथा और भी कई संसथान है जो जंतर मंतर पर शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे थे।

Q मिस रॉय से पूछा गया की “ऐसा क्या कारण था की वह इस आंदोलन में आयी”
A उन्होंने जवाव दिया की “मेने अपने दोस्त से सुना की जामिआ में पुलिस ने अहिंसात्मक रूप से वह के स्टूडेंट्स को पीटा है। तब उन्होंने यह तय किया की वह पुलिस के इस सख्त कारवाही के खिलाफ आवाज़ उठयेंगी और एक गुलाब देने से अच्छा सन्देश पुलिस को क्या मिलेगा”. “मेने उन्हें गुलाब दिया क्युकी सभी जगह जैसे जवाहरलाल यूनिवर्सिटी,जामिआ मिलिया इस्लामिआ और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स काफी बर्बरतापूर्ण तरीके से पिटे जा रहे थे . मैं उन्हें बताना चाहती हू की स्टूडेंट्स कभी भी हिंसात्मक तरीका नहीं अपनाया बल्कि वह अपना आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से कर रहे है”.
मिस रॉय ने कहा की “मैं इस आंदोलन के लिए किसी भी संगठन से नहीं जुडी हूँ,मैं अकेले आयी हूँ तथा मेने यह गुलाब रास्ते में ख़रीदा और इसके पीछे उदेशय यह था की ‘अगर पुलिस इस आंदोलन में भी हिंसात्मक कार्यवाही करे तो मैं अपने बचाव में उन्हें यह फूल दे दूंगी’ “.
N.R.C के लेकर मिस रॉय ने बताया की यह हमारे देश के संविधान और सेकुलर के खिलाफ है।हमे अपनी नागरिकता साबित करनी होगी और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप कितने बड़े भारतीय है या कब से है। मिस रॉय से पूछ गया की उन्हें यह आईडिया कहाँ से मिला जिसके जवाब में उन्होंने मीडिया को बताया की मुझे यह आईडिया जवाहरलाल यूनिवर्सिटी में हुए प्रोटेस्ट में देखा था की सभी स्टूडेंट्स फूल देकर पुलिस से हिंसात्मक कार्यवाही करने का विरोध कर रहे थे।(यह बात करीब 2 से 3 साल पहले की है)

C.A.A & NRC: New way to Address THE PROTESTS
C.A.A & NRC: New way to Address THE PROTESTS

अतः वैश्विक तौर पर देखा जय तो इतिहास में भी इस फूल वाले प्रोटेस्ट के तरीके को देखा गया है जैसे : अमेरिका बनाम वियतनाम प्रोटेस्ट में लोगो ने इस तरीके को अपनाया था। इस युद्ध को इतिहास में दूसरे इंडिया-चीन युद्ध के नाम से भी जाना जाता है। जिसमे अमेरिका ने वियतनाम,लाओस,कम्बोडिया से युद्ध की स्तिथि उत्पन्न की थी जो की 1 नवम्बर 1955 से 30 अप्रैल 1975 तक हुई थी।

हाल ही में उत्तर-प्रदेश के हुए नागरिकता संसोधन कानून के विरोध जो की अचानक ही हिंसात्मक रूप में बदल गया और इसमें सात लोग मारे गए। परन्तु नागरिकता कानून और भारतीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ आंदोलन देशभर में जारी है। वही पर होम-मिनिस्टर अपना बयान दे रहे है की इससे मुश्लिमों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं नहीं किया जाएगा। spokeperson का कहना है की कोई भी प्रमाण-पत्र जो जनम और जनम-स्थान से जुड़ी हो, वह काफी है नागरिकता साबित करने के लिए।
डी. जी पी का कहना है की किसी भी तरह की फायरिंग(गोली) नहीं हुए है

उत्तर प्रदेश के डिरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस ओ.पी सिंह का कहना है की पुलिस ने प्रदर्शनकारिओ के खिलाफ की भी गोली नहीं चलाई है। दो लोगो की बिजनौर में हत्या हो गयी है तथा एक की हत्या मेरठ,फिरोजाबाद,संभल,कानपूर में हुई है यह डेटा P.T.I ने दिया है। हलाकि देशभर में इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन चल रहे है पर सरकार इसके खिलाफ कुछ नहीं कर रही है सिवाए twitter पर अपनी रोटी सेकने के अलावा। देश में और भी कई समस्याए होने के बाबजूद भी सरकार नागरिकता कानून लायी और आगे एन.आर.सी लेन के फ़िराक में लगी हुई है। आज देशभर में प्रदर्शनकारिओ ने अपने आंदोलन को कई रूपों में जाहिर किया कई जगहों पर जब पुलिस इनपर लाठी चार्ज करने वाली थी तो आन्दोलनकारीओं ने राष्ट्रगान गया तो कई जगह पुलिस ने भी प्रदर्शनकारिओ के आंदोलन को हिंसक न होने के लिए साथ में मिलकर राष्ट्रगान गया। आज राजघाट पर देशभर से कई लोगो ने इस कानून के खिलाफ बड़ी संख्या में आकर प्रदर्शन किया। जब लोगो से पूछा गया की उनके आने के पीछे क्या मकसद है तो लोगो का कहना था की “सरकार ऐसे ही संविधान के मौलिकताओं में बदलाव नहीं कर सकती है”. सरकार को कोई हक़ नहीं है की वह धर्म के आधार पर लोगो को नागरिकता बाटे। लोगो का यह भी कहना है की “संविधान की जो रूह है ‘समानता’ उस पर हमला हो रहा है, ये जो सरकार है वह एक प्रकार से मुद्दों से भटकाने की कोशिश कर रही है,देश में इतने सारे मुद्दे है काम करने को लेकर परन्तु उन्हें कुछ भी काम नहीं करना है ” . अतः जैसा की आप जानते है समाज में हर तरह के लोग रहते है और वे हर तरह की विचारधारा को अपनाते है परन्तु अगर देश की जनता एक साथ आकर सिर्फ एक ही कानून का विरोध करे तो ऊचे कुर्सी वालो को समझाना चाहिए की देश की जनता कुछ कहना चाहती है और उन्हें(ऊचे कुर्सी वाले) इन विचारो पर दोबारा सोचने की जरुरत है। हलाकि देश में भीम सेना ने भी इस प्रोटेस्ट में भाग लिया है और इस कानून के खिलाफ आवाज़ उठायी है।

THANK YOU…

12 thoughts on “C.A.A & NRC: New way to Address THE PROTESTS

  • Pingback:Security Agencies In INDIA Explained - societykarma

  • Pingback:TWO WAYS FOR GETTING SSL CERTIFICATE FREE - societykarma

  • May 10, 2020 at 6:46 am
    Permalink

    I wish to show my affection for your kind-heartedness supporting folks that need help with your niche. Your personal commitment to getting the message throughout has been wonderfully beneficial and has regularly helped employees much like me to attain their objectives. Your interesting publication denotes this much a person like me and substantially more to my fellow workers. Regards; from each one of us.

    Reply
  • May 13, 2020 at 9:06 am
    Permalink

    I happen to be commenting to make you be aware of what a really good discovery my child gained studying your web page. She even learned lots of pieces, most notably what it is like to possess a marvelous teaching spirit to make men and women completely learn some multifaceted issues. You truly did more than our own expectations. Many thanks for rendering such productive, dependable, edifying and in addition easy tips on your topic to Emily.

    Reply
  • May 17, 2020 at 1:35 am
    Permalink

    Thanks for every one of your work on this site. Debby take interest in doing internet research and it’s really easy to see why. My partner and i notice all of the compelling form you give functional information through the web site and in addition improve response from visitors on the theme plus our own girl is without question starting to learn a lot. Take advantage of the rest of the year. You are performing a great job.

    Reply
  • May 20, 2020 at 3:35 am
    Permalink

    I really wanted to compose a small note so as to thank you for all the precious suggestions you are showing here. My particularly long internet investigation has now been honored with brilliant insight to talk about with my classmates and friends. I ‘d assume that most of us readers are very fortunate to be in a wonderful website with many marvellous professionals with useful tricks. I feel really happy to have discovered your entire site and look forward to so many more enjoyable minutes reading here. Thank you once again for all the details.

    Reply
  • May 22, 2020 at 1:00 pm
    Permalink

    I want to express appreciation to you just for bailing me out of such a circumstance. As a result of looking out throughout the internet and obtaining principles which were not beneficial, I was thinking my life was done. Being alive minus the strategies to the problems you’ve sorted out by way of your good posting is a serious case, as well as ones that could have in a negative way damaged my career if I hadn’t come across the blog. Your personal competence and kindness in handling all things was invaluable. I’m not sure what I would’ve done if I hadn’t come across such a thing like this. I am able to at this moment relish my future. Thanks a lot very much for your reliable and effective guide. I will not be reluctant to recommend your web site to any person who would like guide about this subject matter.

    Reply
  • May 25, 2020 at 3:02 am
    Permalink

    I precisely had to say thanks yet again. I do not know the things I could possibly have carried out in the absence of the type of tricks contributed by you relating to that concern. It had been a very hard matter in my opinion, nevertheless finding out the very well-written strategy you processed it took me to jump for delight. I am thankful for your work and even pray you comprehend what a great job you’re doing instructing people via your blog. Most probably you haven’t come across all of us.

    Reply
  • May 27, 2020 at 1:48 pm
    Permalink

    I want to show my love for your generosity giving support to people who actually need assistance with this one theme. Your personal dedication to passing the message up and down had become extremely effective and has in every case made individuals much like me to realize their desired goals. Your helpful advice implies so much a person like me and especially to my mates. Thanks a lot; from each one of us.

    Reply
  • May 30, 2020 at 12:23 am
    Permalink

    I wish to express some thanks to you just for bailing me out of this particular circumstance. As a result of surfing around through the world wide web and coming across notions that were not helpful, I figured my life was done. Existing minus the answers to the issues you have resolved through your entire guide is a critical case, and the ones which might have badly affected my entire career if I had not come across your web site. Your good understanding and kindness in taking care of every aspect was vital. I’m not sure what I would’ve done if I hadn’t discovered such a point like this. I can also at this time relish my future. Thanks very much for the impressive and effective guide. I won’t be reluctant to suggest your site to anybody who will need guidance about this problem.

    Reply
  • June 1, 2020 at 1:24 pm
    Permalink

    I truly wanted to make a brief comment so as to appreciate you for all the fabulous guides you are giving out on this website. My incredibly long internet research has at the end of the day been rewarded with beneficial ideas to go over with my visitors. I would suppose that we readers are very much lucky to be in a magnificent website with many marvellous professionals with good strategies. I feel pretty lucky to have seen your entire weblog and look forward to many more entertaining moments reading here. Thanks once again for a lot of things.

    Reply
  • June 3, 2020 at 6:11 pm
    Permalink

    I wish to get across my appreciation for your generosity giving support to people that have the need for help on your subject matter. Your special commitment to passing the message all around had been definitely good and has consistently permitted regular people just like me to get to their objectives. Your new valuable tutorial entails so much a person like me and far more to my office workers. With thanks; from each one of us.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *