UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020

UPCOMING WHATSAPP UPDATES EXPECTED IN 2020:-

अभी कुछ महीनो की ही बात है की WhatsApp पर पेगेसस वाइरस का अटैक हुआ था जिसमे कई मुख्य कार्यकर्ताओ,समाजसेवकों,वकीलों इत्यादि के निजी डेटा को लीक करके उनके निजता के अधिकार का उलंघन किया गया था। whatsapp ने इस अटैक की तफ्तीश में पाया की इसका सम्बन्ध इजरायली बेस्ड एक संस्था N.S.O दवारा निर्मित है। हलाकि इसने बयान भी दिया है की यह संस्था सिर्फ सरकारों को ही इस तरह के वाइरस देती है ताकि मुजरिमो/आपराधियो को पड़रा जा सके। परन्तु WhatsApp ने इस पर आरोप लगाया है तथा इस मुद्दे को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की चेतावनी भी दी है। यह सरासर लोगो के निजता के अधिकार का उलंघन है। करीब 80 से भी जयादा देश और सीमाय है जो निजी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए नियम,कानून बनाये है। अतः इस प्रकार के हुए अटैक ने एक बार दुनिया के पॉपुलर मेसेजिंग आप पर सवाल खड़ा कर दिया। क्या WhatsApp अब सुरक्षित है? क्या WhatsApp निजी डेटा को सुरक्षित रख सकता है? क्या विश्व में WhatsApp को लेकर सख्त कानून बनने चाहिए? हमेशा से ही फेसबुक अपने निजता के लिए सवालो में रहे है और अब व्हाट्सअप भी इसी में शामिल हो गया है परन्तु WhatsApp ने इन पर कार्य किया है और कई PATCH अपडेट निकाले है। जैसे की:-

UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020
UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020

THE DARK MODE UPDATE:-
हालाकि 2019 का वर्ष whatsapp के नए अपडेट से भरा रहा और नए नए फीचर्स भी इसमें शामिल रहे और हो भी क्यों ना whatsapp का उपयोग हर महीने करीब 1.5 बिलियन यूजर करते है। इस फीचर के बारे में चर्चा नहीं करनी किये जो की 18 महीनो से नए तरह के ह्यूमर से भरा हुआ है। WABetaInfo के ट्विटर हैंडल से इस बीटा वर्सिओं के अपडेट के बारे में खबर मिली। इस डार्क मोड अपडेट जिसमे यह भी सोचा जा रहा था की यह दो तरह के होंगे। एक मोड में ग्रे-कलर का थीम होगा तो दूसरे में ब्लैक। अगर देखा जाये तो जितने भी सोशल मीडिआ प्लेटफॉर्म्स है जिन्होंने डार्क मोड अपडेट लांच कर रखा है वे सिर्फ जेड-ब्लैक को ही अधिकता देते है जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम और फ़ेकबुक मेसेंजर भी।

ALSO READ:- 12 Secret Ways To Write Effective Headlines

हलाकि यह भी बताया गया है की ANDROID-9 यूजर को इस अपडेट के बारे में कोई चिंता करने की जरुरत नहीं है क्युकी इन फोनो में यह अपने आप ही इंस्टाल हो जायेंगे और बैटरी-लो होने पर यह ऑप्शन इनेबल हो जायेगा।
ANDROID-10 यूजर को भी यह अपडेट पहले से ही मिल जाएंगे। और मत्वपूर्ण बात तो यह होगी की इनमे कोई भी स्क्रीन को सिमित नहीं बना पायेगा। यूजर स्यम ही डार्क मोड और लाइट मोड का ऑप्शन चुन सकते है।
NO WHATSAPP FOR THESE PHONE IN 2020:-
हलाकि यह ही एक अपडेट है की 2020 में WHATSAPP कई मिलियन फोनो में नहीं काम करेगा क्युकी कंपनी ने इससे अपना सपोर्ट ले लिया है। इनमे से सबसे पहले है WINDOWS PHONE ! यह फेसबुक के दवारा भी कहा गया है की आने वाले वक्त में ये फोन में WHATSAPP सपोर्ट नहीं करेगा। 1 फरवरी से जो भी आई-फ़ोन IOS-8 से निचे काम करेगा उनमे भी WHATSAPP नहीं चलेगा। और इन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ यूजर अपना नया अकाउंट भी नहीं खोल सकेंगे।
SELF DESTRUCTION MESSAGE:-
SNAPCHAT तरह WHATSAPP भी अब इस फीचर को इनेबल करना चाहता है ताकि मेसेज अपने तय समय पर स्वयं ही डिलीट हो जाये। इस फीटर का उपयोग करते समय यूजर सेल्फ-डिलीट मेसेज की टाइमिंग भी सेट कर सकते है जैसे:- एक घंटा,एक दिन।

UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020
UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020


CALL WAITING:-
व्हाट्स-अप्प के दवारा एक और नया फीचर लाया गया ही जिसमे कालवेटिंग का ऑप्शन है। इस ऑप्शन में अगर यूजर पहले ही कोई व्हाट्स-एप्प कॉल पर है तो दूसरे कॉल आने पर एक नया मेनू खुल जायेगा जो यूजर को कॉल के बीच में इनफार्मेशन सेंड करेगा, और अब यूजर पर निर्भर होगा की वह दूसरे यूजर को कॉल करे या ना करे।
DELETE WHATSAPP MESSAGE:-
WHATSAPP जो हमेशा अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करता रहता है ताकि वह कॉल और मेसेज सर्विस को और भी जयादा अच्ची तरह से यूजर को अनुभव करवा पाए। इसी दौरान WHATSAPP ने डिलीट मेसिज अपडेट ऑप्शन जारी किया है हलाकि यह फीचर WHATSAPP के बीटा वर्शन में लांच हुआ है WHATSAPP ने अभी तक इसे औपचारिक रूप से जारी नहीं किया है।

ALSO READ:- India: the inadequate economy is a cyclical phenomenon?

उसी तरह अभी तक यूजर WHATSAPP के डार्क मोड का इंतज़ार कर रहे है। जो न की देखने में कूल लगेगा बल्कि बेटरी की खपत को भी कम करेगा। अतः इस डिलीट व्हाट्सअप्प मेसेज फीचर का उपयोग अभी सिर्फ WHATSAPP ग्रुप एडमिन के पास ही उपलब्ध होगा और वही तक करेगा की मेसेज कब तक डिलीट करना है। इसमें चार फीचर शामिल है जैसे:- ONE MINUTUS DELETE,ONE DAY,ONE MONTH AND ONE YEAR . यह अपडेट की जयादातर जानकारी WHATSAPP के अपडेट को सबसे जायदा फॉलो करने वाले WABetaInfo के दवारा मिला है।

HISTORY OF WHATSAPP:-
WHATSAPP को YAHOO के दो पुराने एम्प्लॉय Brian Acton, Jan Koum,के दवारा 2009 में बनाया गया था। 2007 में जब उन्होंने YAHOO को छोड़ा तब वे कुछ समय के लिए SOUTH-अफ्रीका गए और उन्होंने FACEBOOK के जॉब के अप्लाई किया जहाँ पर उन्हें नाकामी हांसिल हुई। जनवरी 2009 में I-PHONE लेने के बाद यह पता चला की APP-STORE में क्या क्या शक्ति है जिससे कई काम किये जा सकते है। Brian Acton, Jan Koum ने KOUM के दोस्त को अपना आईडिया बताया की एक नया मेसेज एप्प जो लोगो को स्टेटस दिखा सकता है वो भी सिर्फ कुछ नंबर पर। Koum ने ही WHATSAPP का नामकरण किया। कैलिफोर्निया में जब WHATSAPP के कई वर्जन क्रैश होने लगे तो KOUM ने हार मान ली थी और नए नौकरी की तलाश में लग गया था पर Brian Acton, ने ही उन्हें मनोबल दिया और कहा की वह कुछ महीने और इंतज़ार करे।
जून 2009 में APPLE ने PUSH-NOTIFICATION नाम से एक अपडेट निकला और इससे WHATSAPP को यह फायदा हुआ की जब भी कोई यूजर अपना स्टेटस बदलता तो लोगो को मेसेज चला जाता। WHATSAPP 2.0 वर्जन अपडेट के रूप में आया और इसमें मेसेज करने की सुविधा बनायीं गयी और इससे करीब WHATSAPP के 250,000. से ज्यादा एक्टिव यूजर बन गए थे।
हलाकि Acton अलग से एक और स्टार्ट-उप संभाल रहा था। ओक्टुबर 2009 में Acton ने YAHOO के पांच पुराने इम्पोयली को कंपनी में $250,000 इन्वेस्ट करने का ऑफर दिया और उसके बाद वह कंपनी का CO-फॉउण्डेर बन गया। औपचारीप तौर पर Acton ने WhatsApp को 1. NOVEMBER जो ज्वाइन किया। कुछ ही महीनो बाद उन्होंने औपचारिक तौर पर APP-STORE पर अपने एप्लीकेशन को लांच किया। Koum ने LOS-एंगल्स में अपने एक दोस्त Chris Peiffer को BLACKBERRY फ़ोन्स के लिए WhatsApp बनाए को कहा और दो महीनो बाद यह कार्य भी पूर्ण हुआ।

WHATSAPP ने प्राथमिक खर्च को कवर करने के लिए यूजर को ID बनाए को फ्री ना करके PAID कर दिया। दिसंबर 2009 में WHATSAPP ने iPhone के लिए फोटो सेंड करने का ऑप्शन भी अपडेट के रूप में लांच किया। Apple’s U.S. App Store में 2011 तक WHATSAPP TOP-20 एप्प्स की लिस्ट में शामिल था।
फरवरी 2013 में WHATSAPP के पास 200 million active users और 50 स्टाफ थे। और दिसंबर 2013 में WHATSAPP ने ब्लॉग पोस्ट में कहा की हर महीने करीब 400 million active users ,इसका इस्तेमाल करते है।

THANK YOU…

2 thoughts on “UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *