UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020

UPCOMING WHATSAPP UPDATES EXPECTED IN 2020:-

अभी कुछ महीनो की ही बात है की WhatsApp पर पेगेसस वाइरस का अटैक हुआ था जिसमे कई मुख्य कार्यकर्ताओ,समाजसेवकों,वकीलों इत्यादि के निजी डेटा को लीक करके उनके निजता के अधिकार का उलंघन किया गया था। whatsapp ने इस अटैक की तफ्तीश में पाया की इसका सम्बन्ध इजरायली बेस्ड एक संस्था N.S.O दवारा निर्मित है। हलाकि इसने बयान भी दिया है की यह संस्था सिर्फ सरकारों को ही इस तरह के वाइरस देती है ताकि मुजरिमो/आपराधियो को पड़रा जा सके। परन्तु WhatsApp ने इस पर आरोप लगाया है तथा इस मुद्दे को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की चेतावनी भी दी है। यह सरासर लोगो के निजता के अधिकार का उलंघन है। करीब 80 से भी जयादा देश और सीमाय है जो निजी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए नियम,कानून बनाये है। अतः इस प्रकार के हुए अटैक ने एक बार दुनिया के पॉपुलर मेसेजिंग आप पर सवाल खड़ा कर दिया। क्या WhatsApp अब सुरक्षित है? क्या WhatsApp निजी डेटा को सुरक्षित रख सकता है? क्या विश्व में WhatsApp को लेकर सख्त कानून बनने चाहिए? हमेशा से ही फेसबुक अपने निजता के लिए सवालो में रहे है और अब व्हाट्सअप भी इसी में शामिल हो गया है परन्तु WhatsApp ने इन पर कार्य किया है और कई PATCH अपडेट निकाले है। जैसे की:-

UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020
UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020

THE DARK MODE UPDATE:-
हालाकि 2019 का वर्ष whatsapp के नए अपडेट से भरा रहा और नए नए फीचर्स भी इसमें शामिल रहे और हो भी क्यों ना whatsapp का उपयोग हर महीने करीब 1.5 बिलियन यूजर करते है। इस फीचर के बारे में चर्चा नहीं करनी किये जो की 18 महीनो से नए तरह के ह्यूमर से भरा हुआ है। WABetaInfo के ट्विटर हैंडल से इस बीटा वर्सिओं के अपडेट के बारे में खबर मिली। इस डार्क मोड अपडेट जिसमे यह भी सोचा जा रहा था की यह दो तरह के होंगे। एक मोड में ग्रे-कलर का थीम होगा तो दूसरे में ब्लैक। अगर देखा जाये तो जितने भी सोशल मीडिआ प्लेटफॉर्म्स है जिन्होंने डार्क मोड अपडेट लांच कर रखा है वे सिर्फ जेड-ब्लैक को ही अधिकता देते है जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम और फ़ेकबुक मेसेंजर भी।

ALSO READ:- 12 Secret Ways To Write Effective Headlines

हलाकि यह भी बताया गया है की ANDROID-9 यूजर को इस अपडेट के बारे में कोई चिंता करने की जरुरत नहीं है क्युकी इन फोनो में यह अपने आप ही इंस्टाल हो जायेंगे और बैटरी-लो होने पर यह ऑप्शन इनेबल हो जायेगा।
ANDROID-10 यूजर को भी यह अपडेट पहले से ही मिल जाएंगे। और मत्वपूर्ण बात तो यह होगी की इनमे कोई भी स्क्रीन को सिमित नहीं बना पायेगा। यूजर स्यम ही डार्क मोड और लाइट मोड का ऑप्शन चुन सकते है।
NO WHATSAPP FOR THESE PHONE IN 2020:-
हलाकि यह ही एक अपडेट है की 2020 में WHATSAPP कई मिलियन फोनो में नहीं काम करेगा क्युकी कंपनी ने इससे अपना सपोर्ट ले लिया है। इनमे से सबसे पहले है WINDOWS PHONE ! यह फेसबुक के दवारा भी कहा गया है की आने वाले वक्त में ये फोन में WHATSAPP सपोर्ट नहीं करेगा। 1 फरवरी से जो भी आई-फ़ोन IOS-8 से निचे काम करेगा उनमे भी WHATSAPP नहीं चलेगा। और इन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ यूजर अपना नया अकाउंट भी नहीं खोल सकेंगे।
SELF DESTRUCTION MESSAGE:-
SNAPCHAT तरह WHATSAPP भी अब इस फीचर को इनेबल करना चाहता है ताकि मेसेज अपने तय समय पर स्वयं ही डिलीट हो जाये। इस फीटर का उपयोग करते समय यूजर सेल्फ-डिलीट मेसेज की टाइमिंग भी सेट कर सकते है जैसे:- एक घंटा,एक दिन।

UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020
UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020


CALL WAITING:-
व्हाट्स-अप्प के दवारा एक और नया फीचर लाया गया ही जिसमे कालवेटिंग का ऑप्शन है। इस ऑप्शन में अगर यूजर पहले ही कोई व्हाट्स-एप्प कॉल पर है तो दूसरे कॉल आने पर एक नया मेनू खुल जायेगा जो यूजर को कॉल के बीच में इनफार्मेशन सेंड करेगा, और अब यूजर पर निर्भर होगा की वह दूसरे यूजर को कॉल करे या ना करे।
DELETE WHATSAPP MESSAGE:-
WHATSAPP जो हमेशा अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करता रहता है ताकि वह कॉल और मेसेज सर्विस को और भी जयादा अच्ची तरह से यूजर को अनुभव करवा पाए। इसी दौरान WHATSAPP ने डिलीट मेसिज अपडेट ऑप्शन जारी किया है हलाकि यह फीचर WHATSAPP के बीटा वर्शन में लांच हुआ है WHATSAPP ने अभी तक इसे औपचारिक रूप से जारी नहीं किया है।

ALSO READ:- India: the inadequate economy is a cyclical phenomenon?

उसी तरह अभी तक यूजर WHATSAPP के डार्क मोड का इंतज़ार कर रहे है। जो न की देखने में कूल लगेगा बल्कि बेटरी की खपत को भी कम करेगा। अतः इस डिलीट व्हाट्सअप्प मेसेज फीचर का उपयोग अभी सिर्फ WHATSAPP ग्रुप एडमिन के पास ही उपलब्ध होगा और वही तक करेगा की मेसेज कब तक डिलीट करना है। इसमें चार फीचर शामिल है जैसे:- ONE MINUTUS DELETE,ONE DAY,ONE MONTH AND ONE YEAR . यह अपडेट की जयादातर जानकारी WHATSAPP के अपडेट को सबसे जायदा फॉलो करने वाले WABetaInfo के दवारा मिला है।

HISTORY OF WHATSAPP:-
WHATSAPP को YAHOO के दो पुराने एम्प्लॉय Brian Acton, Jan Koum,के दवारा 2009 में बनाया गया था। 2007 में जब उन्होंने YAHOO को छोड़ा तब वे कुछ समय के लिए SOUTH-अफ्रीका गए और उन्होंने FACEBOOK के जॉब के अप्लाई किया जहाँ पर उन्हें नाकामी हांसिल हुई। जनवरी 2009 में I-PHONE लेने के बाद यह पता चला की APP-STORE में क्या क्या शक्ति है जिससे कई काम किये जा सकते है। Brian Acton, Jan Koum ने KOUM के दोस्त को अपना आईडिया बताया की एक नया मेसेज एप्प जो लोगो को स्टेटस दिखा सकता है वो भी सिर्फ कुछ नंबर पर। Koum ने ही WHATSAPP का नामकरण किया। कैलिफोर्निया में जब WHATSAPP के कई वर्जन क्रैश होने लगे तो KOUM ने हार मान ली थी और नए नौकरी की तलाश में लग गया था पर Brian Acton, ने ही उन्हें मनोबल दिया और कहा की वह कुछ महीने और इंतज़ार करे।
जून 2009 में APPLE ने PUSH-NOTIFICATION नाम से एक अपडेट निकला और इससे WHATSAPP को यह फायदा हुआ की जब भी कोई यूजर अपना स्टेटस बदलता तो लोगो को मेसेज चला जाता। WHATSAPP 2.0 वर्जन अपडेट के रूप में आया और इसमें मेसेज करने की सुविधा बनायीं गयी और इससे करीब WHATSAPP के 250,000. से ज्यादा एक्टिव यूजर बन गए थे।
हलाकि Acton अलग से एक और स्टार्ट-उप संभाल रहा था। ओक्टुबर 2009 में Acton ने YAHOO के पांच पुराने इम्पोयली को कंपनी में $250,000 इन्वेस्ट करने का ऑफर दिया और उसके बाद वह कंपनी का CO-फॉउण्डेर बन गया। औपचारीप तौर पर Acton ने WhatsApp को 1. NOVEMBER जो ज्वाइन किया। कुछ ही महीनो बाद उन्होंने औपचारिक तौर पर APP-STORE पर अपने एप्लीकेशन को लांच किया। Koum ने LOS-एंगल्स में अपने एक दोस्त Chris Peiffer को BLACKBERRY फ़ोन्स के लिए WhatsApp बनाए को कहा और दो महीनो बाद यह कार्य भी पूर्ण हुआ।

WHATSAPP ने प्राथमिक खर्च को कवर करने के लिए यूजर को ID बनाए को फ्री ना करके PAID कर दिया। दिसंबर 2009 में WHATSAPP ने iPhone के लिए फोटो सेंड करने का ऑप्शन भी अपडेट के रूप में लांच किया। Apple’s U.S. App Store में 2011 तक WHATSAPP TOP-20 एप्प्स की लिस्ट में शामिल था।
फरवरी 2013 में WHATSAPP के पास 200 million active users और 50 स्टाफ थे। और दिसंबर 2013 में WHATSAPP ने ब्लॉग पोस्ट में कहा की हर महीने करीब 400 million active users ,इसका इस्तेमाल करते है।

THANK YOU…

12 thoughts on “UPCOMING WHATSAPP UPDATES IN 2020

  • Pingback:GOOGLE PLAY TOP GROSSING GAMES 2020 - societykarma

  • Pingback:FUTURE PENSION PROGRAMME AND PEOPLE'S MINDSET -

  • May 10, 2020 at 4:51 am
    Permalink

    I’m writing to make you be aware of what a useful experience my daughter found going through the blog. She picked up so many details, which include how it is like to have a great coaching nature to let other people quite simply fully understand a variety of extremely tough issues. You truly exceeded my desires. Thank you for presenting these productive, dependable, informative and in addition unique tips about the topic to Lizeth.

    Reply
  • May 13, 2020 at 6:20 am
    Permalink

    Thanks for your whole efforts on this site. Kim loves conducting investigation and it is obvious why. My partner and i notice all regarding the dynamic tactic you make useful information by means of this web site and even strongly encourage response from other people on the situation while our child is always becoming educated a lot. Take pleasure in the rest of the year. You are carrying out a glorious job.

    Reply
  • May 16, 2020 at 9:23 pm
    Permalink

    I have to express thanks to you just for rescuing me from this particular trouble. Right after surfing around throughout the online world and obtaining thoughts which were not powerful, I believed my entire life was gone. Existing devoid of the answers to the problems you’ve resolved all through your entire post is a crucial case, as well as ones that might have in a negative way damaged my career if I hadn’t discovered your blog post. Your main know-how and kindness in maneuvering every part was important. I don’t know what I would have done if I had not discovered such a stuff like this. I am able to at this moment relish my future. Thanks for your time very much for the reliable and results-oriented help. I won’t hesitate to recommend your web blog to anyone who wants and needs guidance about this area.

    Reply
  • May 20, 2020 at 2:16 am
    Permalink

    Thanks for your entire efforts on this blog. My aunt enjoys working on investigations and it’s easy to understand why. My partner and i hear all relating to the dynamic form you produce reliable secrets via the blog and welcome response from other individuals on the topic and our favorite princess is really being taught so much. Enjoy the rest of the year. You are performing a tremendous job.

    Reply
  • May 22, 2020 at 9:36 am
    Permalink

    I enjoy you because of all of the hard work on this web page. Betty enjoys doing investigations and it is obvious why. Most people know all relating to the dynamic medium you render sensible solutions by means of your blog and therefore encourage contribution from some others on that concept so our own daughter is in fact studying a lot of things. Enjoy the remaining portion of the new year. You’re conducting a dazzling job.

    Reply
  • May 25, 2020 at 1:39 am
    Permalink

    I as well as my guys have already been examining the great tactics located on your site and all of a sudden I had an awful suspicion I had not expressed respect to you for them. These men came for that reason joyful to read all of them and now have honestly been using those things. Thank you for indeed being very thoughtful and then for considering variety of useful subject matter millions of individuals are really needing to be aware of. My honest apologies for not saying thanks to you sooner.

    Reply
  • May 27, 2020 at 9:47 am
    Permalink

    I simply needed to appreciate you once more. I’m not certain what I could possibly have gone through in the absence of these suggestions shown by you regarding this industry. It seemed to be an absolute frightening difficulty in my opinion, but observing this skilled avenue you dealt with it forced me to weep for gladness. I am just thankful for this help and in addition hope that you really know what an amazing job you are getting into instructing the rest using a site. I know that you haven’t got to know any of us.

    Reply
  • May 29, 2020 at 9:06 pm
    Permalink

    Thank you a lot for providing individuals with an extraordinarily splendid chance to read in detail from this website. It’s always so ideal and as well , full of a lot of fun for me and my office friends to search the blog no less than 3 times in a week to read the newest guides you will have. Of course, I am at all times impressed with the exceptional knowledge served by you. Selected 1 points on this page are easily the most effective I have ever had.

    Reply
  • June 1, 2020 at 10:10 am
    Permalink

    I really wanted to make a brief note so as to express gratitude to you for those fabulous tips you are sharing on this site. My long internet search has at the end been honored with good quality facts and strategies to talk about with my relatives. I would believe that many of us site visitors are definitely fortunate to be in a fine community with very many marvellous professionals with great hints. I feel quite blessed to have encountered the weblog and look forward to tons of more pleasurable minutes reading here. Thank you again for all the details.

    Reply
  • June 3, 2020 at 3:30 pm
    Permalink

    I must express some appreciation to you for rescuing me from such a challenge. Because of researching throughout the search engines and finding principles which were not productive, I figured my life was done. Existing without the presence of approaches to the difficulties you’ve solved all through your good website is a critical case, and ones which could have in a wrong way affected my career if I hadn’t discovered your web page. The knowledge and kindness in maneuvering all areas was very helpful. I’m not sure what I would have done if I had not come upon such a step like this. I can at this point look ahead to my future. Thanks a lot so much for this specialized and results-oriented help. I won’t be reluctant to propose the blog to anybody who would need counselling about this subject.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *