WHY WE NEED TO INVEST INTO EMERGENCY FUND FOR SECURING OUR FUTURE

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे आपातकालीन फण्ड के बारे में, और वास्तविक रूप से इस लेख में हम आपातकालीन फण्ड से जुड़े पांच मुख्य बातो को जानेंगे।

  • पहला यह की आपातकालीन फण्ड का हमारे आर्थिक जीवन में क्या मत्वपूर्णता है?
  • दूसरा आपातकालीन फण्ड का क्या मतलब होता है?
  • तीसरा आपातकालीन फण्ड बनाना इतना जरुरी क्यों है और इसके क्या लाभ है?
  • चौथा इसके लिए कितने रुपयों की जरुरत होती है ?
  • पांचवा कैसे आप आसान तरीको से किसी एप्प से आप आपातकालीन फण्ड बना सकते है।

आपातकालीन फण्ड के कारण आप बैंक की तुलना में जयादा पैसा कैसे कमा सकते है।
अगर देखा जाये तो इन फंडो की जरुरत जीवन में अचानक ही पड़ते है। और कोई भी आर्थिक प्लानिंग न होने के कारण भविष्य में इसका परिणाम झेलना पड़ता है। ऐसे कई कारण है जैसे:- मेडिकल इमरजेंसी ,नौकरी का छूट जाना,व्यवसाय में घाटा,पारिवारिक समस्या इत्यादि। और ऐसी स्तिथि जीवन में कब आ जाये कहा नहीं जा सकता है क्युकी जीवन सुवावस्तिथ नहीं है। ऐसी स्तिथि अपने आस पास के लोगो के साथ होते देखा है पर क्या हो जब यह सामान स्तिथि आपके साथ हो जाये और आपको भी पेसो की जरूरत पड़ जाये।

ALSO READ:-

Full Guide To Track Your Net Worth To Increase Your Wealth WHAT IS RAT RACE, #INVESTMENT

इन आपातकालीन स्तिथि से निकलने के लिए आपके पास क्या क्या विकल्प है?
आपके पास विकल्प के रूप में ये होगा की आपने इस तरह की स्तिथि से निपटने की तैयारी की हुई है और आपातकालीन फण्ड बना कर रखा हुआ है तो आप अपने इन्ही फंडो के कारण इस स्तिथि से निकल सकते है। लेकिन सोचे की क्या हो अगर आपके पास आपातकालीन फण्ड नहीं है?
इस स्तिथि में आपके पास दो तरीके बचते है.
1 आपके दोसतो से उधार लो या आपके पास कोई क्रेडिट-कार्ड तो उसका इस्तेमाल हो या फिर कोई पर्सनल लोन लो इत्यादि। लेकिन किसी से उधार लेकर अपना आपातकालीन फण्ड चुकाना कोई सही तरीका नहीं है और इस तरह के जायद सम्भावना है की आप एक दो बार इस तरह की स्तिथि में फस जाते ही तो आप कर्ज की स्तिथि में फस जाते है। और बाद में आपको कर्ज सहित ब्याज की किस्ते भरनी पड़ सकती है।
2 दूसरा विकल्प आपके पास ये हो सख्त है की आपने पहले से ही कही इन्वेस्टमेंट किया हुआ है। जैसे mutual fund,rd,fixed deposit,sip,other . तो आप इस निवेश किये हुए पैसे को निकाल दे और इस स्तिथि से निकले। लेकिन जैसा कि आप जानते है की अगर आप fixed deposit को तोड़ते है तो आपको भारी पेनेल्टी का नुकशान उठाना पड़ सकता है।

तो इस तरह आप दोनों स्तिथि में आपकी आर्थिक जीवन पर असर नकारात्मक पड़ेगा। तो अगर आप इस तरह की आर्थिक स्तिथि से निपटने के लिए,आपको जल्द से जल्द आपकतकालीन फण्ड बना लेना चाहिए। अतः आपको समझ आ गया होगा की आपकतकालीन फण्ड क्या है और इसा हमारे जीवन में क्या महत्व है।

why we need TO INVEST INTO EMERGENCY FUND for securing our future
why we need TO INVEST INTO EMERGENCY FUND for securing our future

आपातकालीन फण्ड के फायदे:-
आपातकालीन फण्ड के प्लानिंग से हमारी आर्थिक जीवन स्थिर और सही रस्ते पर आ जाती है। और हम आगे आने वाले छोटे बड़े आपातकालीन स्तिथि से निपटने से तैयार रहते है।
निवेश करने की आर्थिक स्तिथि प्रभावित नहीं होती है और दुसरो से(दोस्त,रिश्तेदारों) से उधार मांगने की जरुरत नहीं होती है।


आपातकालीन फण्ड के पैसो का उपयोग किसी और कार्यो के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण:- मान ले की आपने आपातकालीन फण्ड में एक आहूत बड़ा अमाउंट बचा रखा है और आपके सामने बहुत बड़ी इन्वेस्टमेंट का मौका मिलता है या आपको मेहगा सौदा सस्ते में मिल रहा हो जैसे अगर कोई स्टॉक मार्किट गिरा हुआ है और आपके मनपसंद कमपनी का भाव गिरा हुआ है तो आप अपने आपातकालीन फण्ड में पड़े हुए पेसो का उपयोग कर सकते है। लेकिन आप आपातकालीन फण्ड के पैसो का उपयोग बार बार नहीं कर सकते है और कर भी रहे है तो इस बात का धयान रखे की आपका आपातकालीन फण्ड कहली न हुआ हो। और हुए फायदों से जल्द ही आप आपातकालीन फण्ड को दुबारा भर सकते है।

आपके पास कितने अमाउंट का आपातकालीन फण्ड होना चाहिए ?
यह आपके जरुरत पर निर्भर करता है की आपको कितना आपातकालीन फण्ड चाहिए। लेकिन जब आप आपातकालीन फण्ड के मुख्य नियम की बात करे तो सबसे पहले आपको अपने 6 महिनो के खर्च के बराबर का रुपया उसके आपातकालीन फण्ड में होना चाहिए। जैसे अगर आपकी वेतन 10 हज़ार है तो आपके पास 60 हज़ार का आपातकालीन फण्ड होना चाहिए। समझने वाली बात यह है की अगर आपके पास आपातकालीन फण्ड में पहले से ही पैसा हो तो सही रहेगा। मत्वपूर्ण यह है की आप अपनी सुविधा अनुसार पैसा रखे।

THANK YOU…

One thought on “WHY WE NEED TO INVEST INTO EMERGENCY FUND FOR SECURING OUR FUTURE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *